Ivermectin 12 mg Tablet Uses, Side Effects in Hindi l Ivermectin 12 mg का उपयोग, दुष्प्रभाव हिंदी में

Ivermectin 12 mg Uses in Hindi

Ivermectin 12 mg उपयोग कुछ परजीवी राउंडवॉर्म संक्रमणों (Parasitic Roundworm Infections) के इलाज के लिए किया जाता है। परजीवी(Parasitic) संक्रमण का इलाज आपके जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करता है। कमजोर प्रतिरक्षा (Immune) प्रणाली वाले लोगों में, राउंडवॉर्म संक्रमण का इलाज करने से गंभीर या जानलेवा संक्रमण होने का खतरा कम हो सकता है। Ivermectin, एंटीहेलमिंटिक्स(Antihelmintics) नामक दवाओं के एक वर्ग से सम्बन्ध रखता है। यह परजीवियों को paralyse बनाने और मारने का काम करता है।

आइवरमेक्टिन (Ivermectin) का इस्तेमाल कैसे करें

भोजन से कम से कम 1 घंटे पहले इस दवा को एक पूर्ण गिलास पानी (8 औंस या 240 मिलीलीटर) के साथ खाली पेट लें। Ivermectin को आमतौर पर Single खुराक या खुराक की श्रृंखला के रूप में लिया जाता है, या आपके चिकित्सक द्वारा निर्देशित किया जाता है।

खुराक आपके वजन, चिकित्सा स्थिति और उपचार की प्रतिक्रिया पर आधारित है।

अपने चिकित्सक को बताएं यदि आपकी स्थिति वैसे ही बनी रहती है या बदतर हो जाती है।

Ivermectin 12 mg Side Effects in Hindi

सिरदर्द, चक्कर आना, मांसपेशियों में दर्द, मतली या दस्त हो सकता है। यदि आपका “रिवर ब्लाइंडनेस” (ओंकोसेरसियासिस) के लिए इलाज किया जा रहा है, तो आप उपचार के पहले 4 दिनों के दौरान मरने वाले परजीवियों के प्रति प्रतिक्रियाओं का अनुभव कर सकते हैं, जिसमें जोड़ों का दर्द, निविदा/सूजन लिम्फ नोड्स, आंखों में सूजन/लालिमा/दर्द, कमजोरी, दृष्टि शामिल हैं। परिवर्तन, खुजली, दाने और बुखार। यदि इनमें से कोई भी प्रभाव बना रहता है या बिगड़ जाता है, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को तुरंत बताएं।

खड़े होने पर चक्कर आना कम करने के लिए, बैठने या लेटने की स्थिति से उठते समय धीरे-धीरे उठें।

याद रखें कि आपके डॉक्टर ने इस दवा को निर्धारित किया है क्योंकि उसने यह निर्णय लिया है कि आपके लिए लाभ साइड इफेक्ट के जोखिम से अधिक है। इस दवा का उपयोग करने वाले कई लोगों पर गंभीर दुष्प्रभाव नहीं होते हैं।

अपने चिकित्सक को तुरंत बताएं यदि इनमें से कोई भी दुर्लभ लेकिन बहुत गंभीर दुष्प्रभाव होता है: गर्दन / पीठ दर्द, सूजन चेहरे / हाथ / हाथ / पैर, सीने में दर्द, तेज़ दिल की धड़कन, भ्रम, दौरे, चेतना की हानि।

इस दवा के लिए एक बहुत ही गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया दुर्लभ है। हालांकि, अगर आपको किसी गंभीर एलर्जी की प्रतिक्रिया के लक्षण दिखाई देते हैं, तो तत्काल चिकित्सा की तलाश करें, जिसमें शामिल हैं: दाने, खुजली / सूजन (विशेषकर चेहरे / जीभ / गले की), गंभीर चक्कर आना, सांस लेने में परेशानी।

यह संभावित दुष्प्रभावों की पूरी सूची नहीं है। यदि आप अन्य प्रभावों को ऊपर सूचीबद्ध नहीं देखते हैं, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

Ivermectin 12 mg से सम्बंधित चेतावनी – Ivermectin 12 mg Related Warnings in Hindi

आइवरमेक्टिन लेने से पहले, अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं कि क्या आपको इससे एलर्जी है; या यदि आपको कोई अन्य एलर्जी है। इस उत्पाद में निष्क्रिय तत्व हो सकते हैं, जिससे एलर्जी या अन्य समस्याएं हो सकती हैं। अधिक जानकारी के लिए अपने फ़ार्मासिस्ट से बात करें।

इस दवा का उपयोग करने से पहले, अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट को अपना चिकित्सा इतिहास बताएं, विशेष रूप से: यकृत की समस्याएं।

यदि आपने पश्चिम या मध्य अफ्रीका की यात्रा की है या रहते हैं, तो आप कुछ परजीवियों (जैसे लोआ लोआ, अफ्रीकी ट्रिपैनोसोमियासिस) से संक्रमित हो सकते हैं जो आईवरमेक्टिन उपचार में समस्या पैदा कर सकते हैं। ये प्रभाव शायद ही कभी मस्तिष्क पर गंभीर (संभवतः घातक) प्रभाव डाल सकते हैं (जैसे एन्सेफैलोपैथी)। अधिक जानकारी के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

यह दवा आपको चक्कर आ सकती है। शराब या मारिजुआना (भांग) आपको अधिक चक्कर आ सकता है। जब तक आप इसे सुरक्षित रूप से नहीं कर सकते, तब तक वाहन न चलाएं, मशीनरी का उपयोग न करें, या कुछ भी ऐसा न करें जिसमें सतर्कता की आवश्यकता हो। मादक पेय सीमित करें। यदि आप मारिजुआना (भांग) का उपयोग कर रहे हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें।

सर्जरी होने से पहले, अपने डॉक्टर या दंत चिकित्सक को उन सभी उत्पादों के बारे में बताएं जिनका आप उपयोग करते हैं (जिसमें डॉक्टर के पर्चे की दवाएं, गैर-नुस्खे वाली दवाएं और हर्बल उत्पाद शामिल हैं)।

यदि आपके पास कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली है (जैसे एचआईवी संक्रमण के कारण), तो आपको इस दवा के साथ बार-बार उपचार की आवश्यकता हो सकती है। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।

गर्भावस्था के दौरान, इस दवा का उपयोग केवल तभी किया जाना चाहिए जब स्पष्ट रूप से आवश्यकता हो। अपने डॉक्टर से जोख़िम और फ़ायदों पर चर्चा करो।

Ivermectin स्तन के दूध में गुजरता है। हालांकि स्तनपान कराने वाले शिशुओं को नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं मिली है, लेकिन स्तनपान कराने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

Interactions

यदि आप एक ही समय पर अन्य दवाएं या हर्बल उत्पाद लेते हैं तो कुछ दवाओं के प्रभाव बदल सकते हैं। यह गंभीर दुष्प्रभावों के लिए आपके जोखिम को बढ़ा सकता है या आपकी दवाएं ठीक से काम नहीं कर सकती हैं। ये ड्रग इंटरैक्शन संभव हैं, लेकिन हमेशा नहीं होते हैं। आपका डॉक्टर या फार्मासिस्ट अक्सर आपकी दवाओं का उपयोग करने के तरीके को बदलकर या करीबी निगरानी करके बातचीत को रोक या प्रबंधित कर सकता है।

अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को आपको सबसे अच्छी देखभाल देने में मदद करने के लिए, इस उत्पाद के साथ इलाज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को उन सभी उत्पादों के बारे में बताना सुनिश्चित करें जिनका आप उपयोग करते हैं (जिसमें डॉक्टर के पर्चे की दवाएं, गैर-पर्चे वाली दवाएं और हर्बल उत्पाद शामिल हैं)। इस उत्पाद का उपयोग करते समय, आप अपने डॉक्टर की अनुमति के बिना किसी भी अन्य दवा की खुराक को शुरू, बंद या परिवर्तित न करें।

इस दवा के साथ बातचीत करने वाले कुछ उत्पादों में शामिल हैं: बार्बिटुरेट्स (जैसे फेनोबार्बिटल, बटलबिटल), बेंजोडायजेपाइन (जैसे क्लोनाज़ेपम, लॉराज़ेपम), सोडियम ऑक्सीबेट (जीएचबी), वैल्प्रोइक एसिड।

इस दस्तावेज़ में सभी संभावित पारस्परिक संवाद शामिल नहीं हैं। अपने सभी उपयोग किए हुए उत्पादों की सूची रखें। दवा की गंभीर समस्याओं के जोखिम को कम करने के लिए इस सूची को अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट के साथ साझा करें।

Overdose

अगर किसी ने ओवरडोज़ लिया है और गंभीर लक्षण जैसे कि बाहर निकलना या सांस लेने में परेशानी है, तुरंत एक जहर नियंत्रण केंद्र पर कॉल करें और नजदीकी अस्पताल में जाएं। ओवरडोज के लक्षणों में शामिल हो सकते हैं: सुन्नता, झुनझुनी, सांस लेने में तकलीफ, समन्वय की हानि, दौरे।

टिप्पणियाँ

अन्य लोगों के साथ इस दवा को साझा न करें।

प्रयोगशाला और/या चिकित्सा परीक्षण (जैसे आंतों के परजीवियों के लिए मल परीक्षा) समय-समय पर आपकी प्रगति की निगरानी या दुष्प्रभावों की जांच करने के लिए किया जाना चाहिए। यदि आपका “रिवर ब्लाइंडनेस” के लिए इलाज किया जा रहा है, तो आपको अधिक चिकित्सा परीक्षाओं और बार-बार उपचार की आवश्यकता हो सकती है क्योंकि आइवरमेक्टिन वयस्क ओन्कोसेर्का कीड़े को नहीं मारता है। अधिक जानकारी के लिये अपने डॉक्टर से सलाह लें।

छूटी हुई खुराक

यदि आपको एक खुराक याद आती है, तो जैसे ही आपको याद आए, इसे ले लें। यदि यह अगली खुराक के समय के करीब है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें। अपनी अगली खुराक नियमित समय पर लें। पकड़ने के लिए खुराक दोगुनी मत करो।

भंडारण

कमरे के तापमान पर प्रकाश और नमी से ८६ डिग्री फ़ारेनहाइट (३० डिग्री सेल्सियस) से नीचे स्टोर करें। बाथरूम में भंडारण न करें। बच्चों और पालतू जानवरों से सभी दवाएं दूर रखें।

जब तक ऐसा करने का निर्देश न दिया जाए, दवाओं को शौचालय में न बहाएं या उन्हें नाले में न डालें। इस उत्पाद की समय सीमा समाप्त होने या अब इसकी आवश्यकता नहीं होने पर इसे ठीक से त्याग दें। अपने उत्पाद को सुरक्षित रूप से समाप्त करने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने दवा विक्रेता या स्थानीय अपशिष्ट निपटान कंपनी से परामर्श लें।

Leave a Comment